sir dard ka ilaj


 sir dard ka ilaj 

स्वागत है दोस्तों आपका मेरे इस आर्टिकल पर और आपने मेरे इस आर्टिकल को खोला है मैं  दावा कर सकता हूं कि आप अपने सिर दर्द से परेशान हैं तो चिंता ही कोई बात नहीं अक्सर होता क्या है कि सर दर्द की समस्या हमें कभी भी हो सकती है किसी भी उम्र में हो सकती है यह एक आम समस्या है सर दर्द होने पर हमें घबराना नहीं चाहिए क्योंकि इसका अनेक कारण हो सकते हैं स्ट्रेस थकावट नींद पूरी न होना इत्यादि अचानक और अचानक हुए सर दर्द से घबराकर हमें कोई भी दवाई नहीं देनी चाहिए बिना जांच पड़ताल के अक्सर सर दर्द जो होता है वह एक आम प्रक्रिया है पहले तो आप घबराएं नहीं आप घर में ही कुछ उपाय करके अपने सिर दर्द को आराम कर सकते हैं और एक बार जो आपका सिर दर्द आराम हो जाए तो आप जाकर बाहर से डॉक्टर से सलाह लेकर कोई दवाई ले तो बने रहिए मेरे साथ इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें मैं आपको बताऊंगा कि आप किस प्रकार घर पर घरेलू उपचार द्वारा अपने अचानक में सिर दर्द को ठीक कर सकते हैं बस आपको मेरी इतनी सहायता करनी है आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है जिससे कोई इंपॉर्टेंट पॉइंट ना आपसे मिस हो जाए वरना आपका सिर दर्द ठीक नहीं होगा।

sir dard ka ilaj

                    सिर दर्द होने के कारण 

दोस्तों अचानक हुए सर दर्द से घबराना नहीं चाहिए यह कई कर्म से हो सकते हैं यदि आपको कोई बीमारी जैसे हाल ही में सिर में चोट लगा या फिर माइग्रेन या फिर दबाव का रिएक्शन आदि से भी सिर दर्द बन सकता है लेकिन ज्यादातर लोगों को आमतौर पर अच्छी नींद ना लेना थकावट स्ट्रेस टेंशन आदि कारण सिर दर्द उत्पन्न हो जाता है जो बहुत ही परेशान करता है इसमें पहले आपको घबराना नहीं है यह एक नॉर्मल है जो आप मेरी बताए हुए प्रक्रिया द्वारा आराम कर सकते हैं तो ज्यादा समय न लेते हुए आगे पढ़िए इसके क्या उपचार हैं। आप पढ़ रहे है 
sir dard ka ilaj

अदरक और तुलसी की चाय 

मेरे प्यारे भाइयों और बहनों आप अपने सिर दर्द को छुड़ाने के लिए एक काम कर सकते हैं आप एक अदरक ले और कुछ 56 पत्ते तुलसी के तोड़ने और अदरक को कूट ले अदरक को कूट ले और बिना पानी के दूध डालकर इसका चाय बनाए जब चाय हल्की उबलने लगे तो इसमें आपको 56 तुलसी के पत्ते धोकर डाल देने हैं और फिर अच्छे से उबलने देना है हल्की ची हल्की चीनी और चीनी से अधिक चाय पत्ती डालें और फिर इसे अच्छे से उबाल ले और फिर इसे छान के इसका सेवन करें मतलब पिए 5 से 10 मिनट में आपका सिर दर्द आराम हो जाएगा आप इसे ट्राई कर सकते हैं यह मेरा आजमाया हुआ नुस्खा है।

ठंडे तेल ke द्वारा 

मेरे दोस्तों आपको ठंडा तेल लेना है फिर उसे अपने सर के बीच में बिल्कुल माथे पर रखना है और अच्छे से मिला लेना है पूरा सर के पीछे से लेकर आगे तक नीचे से  ऊपर तक अच्छे से ठंडा तेल को मिला लेना है उसके बाद 5-10 मिनट के लिए लेट जाएं सर को दबाए ना सर की मालिश ना करें बस ठंडा तेल रखकर 5-10 मिनट लेट जाएं 5 से 10 मिनट के अंदर अंदर आपका सर हल्का हो जाएगा आपका दर्द भी आराम हो जाएगा।

नमक के द्वारा

दोस्तों मेरे इस उपाय में आपको यह करना है कि आपको एक चम्मच नमक आप आधी चम्मच भी दे सकते हैं लेकर अपने जीव के बीच में रखें खाने का मतलब जीव के ऊपर रखें और इसे निगले ना इसको अपने जीप पर रहने दे और अपना मुंह बंद कर ले इससे हुआ क्या आपके मुंह में पानी बनने लगेगा और धीरे-धीरे सारा नमक भूल जाएगा और उसके बाद जब सारा नामक जीव से घुल जाए तो आपको थूकना नहीं है आपको तुरंत एक गिलास ठंडा पानी पी लेना है इससे सारा नमक अंदर चला जाएगा तो 5 से 10 मिनट के बाद आपका सिर दर्द आराम हो जाएगा आप सोच रहे होंगे कि यह क्या तरीका है आप इसे ट्राई कर सकते हैं बहुत अच्छा नुस्खा है आपके सिर दर्द को आराम करने के लिए बस जी पर नमक रखें और जब यह घुल जाए तो बस एक गिलास  पानी पीले ले फिर देखे कमाल।

सेब ओर नमक द्वारा 

मेरे प्यारे भाइयों और बहनों यह उपाय बड़ा सरल है आपको बस कुछ एप्पल यानी कि काले नमक के साथ मिलाकर खाना है बस इतना सा उपाय करके ही आप अपना सिर दर्द ठीक कर सकते हैं आप बस नमक के साथ सब का सेवन कर दें फिर देखें कमाल । आप पढ़ रहे है sir dard ka ilaj

तुम मेरे भाइयों यह थे कुछ उपाय जो अचानक में सिर दर्द से आप ठीक हो सकते हैं इनमें से कोई भी एक उपाय करके आप अपना उपचार कर दें।
और यदि आपको बहुत अधिक सर दर्द है जो की असहनीय है और यह आपको लगातार होता रहता है आए दिन आपको यह सिर दर्द होता रहता है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं क्योंकि रोज-रोज सिर दर्द होना आपके लिए शुभ संकेत नहीं है यह किसी बीमारी की ओर इशारा करते हैं तो मेरा परामर्श यह है यदि आपको रोज-रोज सिर दर्द होता है तो कृपया करके किसी डॉक्टर को दिखाएं। आपने पढ़ा sir dard ka ilaj

              कोन कोन सी सावधानि रखे 

दोस्तों होता क्या है हम अपने busy लाइफस्टाइल के कारण अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं और स्वस्थ रहने के क्या नियम है वह भी भूल जाते हैं हमें क्या करना चाहिए क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए इन सब चीजों से हम अपना ध्यान हटा लेते हैं जिसके कारण हमें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तो क्या-क्या सावधानी आपको बरतनी चाहिए जिससे आप स्वस्थ रहें
इसके ऊपर मैंने एक पूरा आर्टिकल लिख रखा है की स्वस्थ रहने का क्या नियम है मैं उसका लिंक आपको दे दूंगा आप उसे पढ़ ले तो आपको पता चलेगा स्वस्थ रहने का क्या नियम होते हैं लेकिन मैं अभी आपको कुछ पॉइंट बता दूंगा जिसका आपको ध्यान रखना है जैसे आपको सावधानी बरतनी है।

स्वस्थ और सुपाच्य भोजन
हमेशा साफ स्वस्थ और सुथरा भोजन करें कभी भी बाहर के खाने पर ध्यान ना दें बाहर के खाने से हमे पोषक तत्व प्राप्त नहीं होता जिससे हम बीमार पड़ने लगते हैं ।

साफ़ और सुथरा जल पिए क्योंकि जल ही जीवन है।

अच्छी नींद ले अच्छी नींद लेना और एक पूरी नींद लेना हमारे लिए अच्छा होता है इसलिए अपनी नींद को कभी भी अधूरी ना रखें अपनी नींद सही से ले।

स्ट्रेस टेंशन स्ट्रेस टेंशन ना ले क्योंकि स्ट्रेस टेंशन लेने से समस्या का समाधान नहीं मिलता बस आपका स्वास्थ्य खराब होता है।

समय से खाएं समय से सोए समय से खाना और समय से सोने का हमारे स्वास्थ्य से बहुत गहरा संबंध है यदि हम इसका पालन नहीं करेंगे तो हमारा स्वास्थ्य हमारा साथ छोड़ देगा।

दोस्तों कुछ इन बातों का भी ध्यान रखें जो मैंने आपको बताए हैं जो एक स्वस्थ शरीर पाने के लिए अति आवश्यक है।



एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने