इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके


इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीक  
इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके
इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके


इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके 

स्वागत है दोस्तों आपका मेरे नए ब्लॉग पोस्ट पर दोस्तों आज का यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है और यह पोस्ट हर एक इंसान हर एक मेरे भाई हर एक मेरे बहनों को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि यह पोस्ट उनके स्वास्थ्य से मतलब रखता है,
दोस्तों होता क्या है गर्मी  के दिनों में अधिक गर्मी पड़ने के कारण वायु भी गर्म हो जाती है जिसे हम लू कहते हैंऔर दोस्तों आपको तो मालूम ही होगा यह लो हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है इससे हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है यदि हम इस लू से अपने शरीर का ठीक प्रकार से बचाव नहीं करते तो यह हमारे लिए बहुत हानिकारक है इससे हमारी जान भी जा सकती है,
तो दोस्तों आज का यह पोस्ट महत्वपूर्ण होने का सिर्फ एक ही कारण है कि इस पोस्ट में आज हम यू से कैसे बचे उसके बारे में पड़ेंगे दोस्तों मैं इस पोस्ट में आपको कुल पांच ऐसे उपाय बताऊंगा जिसे अपनाकर आप पूरे गर्मियों में लू से बच सकते हैं और अपने शरीर का ख्याल रख सकते हैं,
आगे बढ़ने से पहले दोस्तों मेरी आपसे एक ही विनती है अगर आप मेरे ब्लॉग पोस्ट वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो प्लीज मेरे पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करना और मेरे ब्लॉक को आप लोग सब्सक्राइब भी कर सकते हैं जैसे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किया जाता है उसी प्रकार से पोस्ट के बगल में आपको श्रीलाइन देखेगी उस पर आप को क्लिक करना है उसमें सब्सक्राइब का बटन आ जाएगा आप उसमें अपना ईमेल आईडी डाल कर सब्सक्राइब कर ले इससे यह होगा कि जब भी मैं कोई नई पोस्ट करूंगा तो वहां पर मेल द्वारा भेज दिया जायेगा जिससे आप मेरे पोस्ट का लाभ उठा पाएंगे, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं आप इस भारी गर्मी में अपने आप को किस प्रकार लूस से बचा सकते हैं,
परंतु दोस्तों से पहले हम जानेंगे लू से होने वाले कुछ मुख्य परेशानियों के बारे में

इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके लू का हमारे शरीर इतना बुरा प्रभाव पड़ता है किस से हमारी जान भी चली जाती है, दोस्तों होता क्या है कि हमारे शरीर का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस होता है, जो कि हमारे शरीर के लिए उत्तम है, लू लगने से हमारे शरीर का तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगता है, इसके कारण हमें पसीना भी आता है दोस्तों यह पसीना इसलिए आता है ताकि हमारे शरीर का तापमान सीमित रहे ज्यादा लू लगने से मैं सही का तापमान अधिक हो जाता है और पसीना आना भी बंद हो जाता है और पसीना ना आने के कारण हमारे शरीर का तापमान लगातार बढ़ता रहता है, जिसके कारण हमारे सही का खून कम होने लगता है, और खून में मौजूद प्रोटीन पकने लगते हैं, इसका एक दुष्प्रभाव यह पड़ता है कि हमारे शरीर के सभी अंग ठीक प्रकार से कार्य करना बंद कर देते हैं, जैसे हमें चक्कर आने लगते हैं हमारा दिमाग ठीक प्रकार से कार्य नहीं करता हमें धुंधला दिखाई देने लगता है सांस लेने में परेशानी होने लगती है, दिमाग तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता जिसके कारण इंसान की मृत्यु भी हो जाती है, इसमें बहुत जरूरी है इस लू से शरीर की रक्षा करें और वह कैसे करना है मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं किस प्रकार आप अपने शरीर कोलू द्वारा बचा सकते हैं.इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके

इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके


1) ठीक ढंग के कपड़े पहनना( दोस्तों ठीक ढंग के कपड़े पहनने से मेरा मतलब जब आप गर्मियों में घर से बाहर निकले तो तो फुल बाजू के कपड़े पहन कर निकले और अपने सर का अच्छे से ख्याल रखें अपने सर को किसी कपड़े या तो पी द्वारा सही से ढक लें क्योंकि सूरज की किरने सीधे हमारे सर पर पहले पड़ती है इसीलिए ठीक प्रकार के कपड़े पहने जिसमें आपके शरीर के सारे अंग ठीक से ढके रहे और सूरज की किरनेआपको स्पर्श ना कर सकें दोस्तों एक बात का विशेष ख्याल रखें जब तेज धूप हो तो घर से ना निकले सुबह या शाम को ही निकले और यदि आपको कोई जरूरी काम है तो जैसा कि मैंने बताया अपने शरीर को अच्छी तरह से ढक के निकले इससे सूर्य किरने आपको छू नहीं  पाएंगी और  आप लू से बचे रहेंगे तो दोस्तों यह था पहला उपाय आप जानते हैं दूसरे 

इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके

2) अधिक पानी पीना (दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया था कि जब हमें गर्मी नहीं लगती है तो हमारे शरीर से पसीना निकलता है यह पसीना हमारे शरीर के तापमान को सीमित रखने के लिए निकलता है, ताकि हमारे शरीर का तापमान ना बढ़े पसीना आना बहुत जरूरी है, और पर्सनल तभी आता है जब आपके शरीर में पानी की उचित मात्रा उत्पन्न हो, इसीलिए गर्मी में आपको लगातार पानी पीते रहना चाहिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो इससे यह होगा कि आपके शरीर में रेगुलर पसीना आता रहेगा जिसके कारण आपका शरीर का तापमान सीमित रहेगा और आपका शरीर ठंडा रहेगा इसी लिए गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें और खुद की लू से रक्षा करें.

3)प्याज का सेवन करना( दोस्तों जैसा कि आपने हेडिंग पढ़ा प्याज का सेवन करना आपको करना है कि आपको कच्चे प्याज का सेवन करना है, इस कच्चे प्याज को आप अपने सुबह के नाश्ते दोपहर के खाने और रात के खाने में शामिल करें जो आदमी प्याज का अधिक सेवन करता है उसे गर्मियों में लू लगने का खतरा बहुत कम होता है, इसीलिए अधिक से अधिक प्याज का सेवन करें.

4) हरी सब्जियों का अधिक सेवन करना( दोस्तों गर्मियों में आपको हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जी में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारे सभी के लिए अत्यधिक आवश्यक इसके लिए यदि आप पहले सब्जी का सेवन अधिक करेंगे तो आपको लू लगने का खतरा बहुत कम रहेगा.

5) ओ आर एस का सेवन( दोस्तों  ओ आरएस के बारे में तो आप जानते ही होंगेजब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो डॉक्टर भी हमें ओआरएस लेने की सलाह देते हैं यह हमारे शरीर में बहुत जल्दी ही पानी की कमी पूरी कर देती है, इसलिए दोस्तों आपको रोज सुबह शाम वायरस का सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो
और आपके सारी में जब पानी की कमी नहीं होगी तो लू लगने का खतरा दूर दूर तक नहीं होगा इसके लिए आप रोज सुबह शाम और दोपहर में भी ओ आर एस पानी का सेवन अवश्य करें,
दोस्तों एक बात का ध्यान रखें यह पॉइंट भले ही आखरी हो परंतु सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है जय उपाय बहुत थी लाभकारी सिद्ध होगा आपके लिए गर्मियों में लू से बचने के लिए तो इस उपाय का अच्छे से उपयोग करें,
तो दोस्तों यह थे कुछ पांच उपाय जिसका उपयोग करके आप गर्मियों में अपने आप को लू से बचा सकते हैं, मुझे उम्मीद है आप ही उपाय का बिल्कुल मेरे बताए हुए तरीकों द्वारा ही उपयोग करेंगे मेरे इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज लाइक और शेयर जरूर करना और यदि आपका कोई प्रश्न है तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं आपको उसका उत्तर अवश्य दूंगा और आप यह भी बता सकते हैं कि आपको किस टॉपिक के ऊपर पोस्ट चाहिए मैं आपकी जरूरत के हिसाब से ही फिर पोस्ट लिखूंगा तो दोस्तों धन्यवाद,
आपका अपना शुभचिंतक

इस पोस्ट मैंने यह बताया है इन गर्मियों में लू से बचने के 5 आसान तरीके आप किस प्रकार गर्मी में अपने शरीर को लू से बचा सकते















एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने