fast karne ke fayde

 

fast karne ke fayde

स्वागत दोस्तों आप सभी का मेरे इस आर्टिकल पर तो दोस्तों आज आपको पता चलेगा कि फास्ट यानी की व्रत करने के कितने फायदे होते हैं यदि आप मेरे इस आर्टिकल घर आ गए हैं तो मेरी आपसे विनती है कि आप इसे बिना पढ़े ना जाएगा क्योंकि यदि आप हफ्ते में एक बार भी व्रत रखते हैं तो यह आपके लिए वरदान साबित होकर आपको बहुत तरह के फायदे पहुंचना है और भाई फायदे आज मैं आपको बताऊंगा की बात करने का क्या फायदे होते हैं और हर एक व्यक्ति को कम से कम हफ्ते में एक बार तो उपवास रखना ही चाहिए जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा और वह किस प्रकार करेगा इस पर हम आज चर्चा करेंगे और आप जान जाओगे और आप भी व्रत कर रखना चालू कर दोगे बस आप पूरा पार्टिकल ध्यान से पढ़िए ताकी आपसे कोई भी इंपोर्टेंट प्वाइंट ना मिस हो जाए।

दोस्तों व्रत करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म स्लो होता है जिससे इसके बाद शरीर की सफाई होने लगती है और शरीर से विषैला पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं व्रत करने से आपकी वजन कम करने के दिन काम हो जाते हैं और आप कम समय में ही फाइटर फाइन बन सकते हो। व्रत करने से उपवास करने से हमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से मदद मिलती है और वह किस प्रकार मिलती है वही हम आगे चर्चा करेंगे और आप जानोगे कि आखिर व्रत करने के भी फायदे हो सकते हैं।
आप पढ़ रहे है fast karne ke fayde

                      व्रत करने के फ़ायदे 


वजन मेंटेन रहता है 

दोस्तों व्रत करना हमारे हिंदू धर्म द्वारा भी सिखाया जाता है हमारे पुराणों में भी व्रत करने के अनेक फायदा लिखे गए हैं इस प्रकार बात करने से जो हमें फायदा होता है जिसे आज के युग में डाइटिंग का नाम दे दिया गया है इससे आपका वेट नॉर्मल रहता है और आप फिट रहते है आपके अंदर के जो बेड फैट है वो बहुत जल्दी बर्न हो जाता है और आप फिट होने लगते है आपकी उमर लम्बी हो जाती है।

स्वास्थ ठीक रहता है

भाइयों जब आप व्रत करने लगते हो तो आपसे शरीर मै विद्यालय पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं जिससे होने वाले बीमारियां हमें नहीं होती और हमें अनेक प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं जैसे हमारा पाचन शक्ति मजबूत लगता है।
ब्लड प्रेशर ठीक रहता है सुगर लेवल मेंटेन रहता है मोटापा नही बढ़ता आदि। आप पढ़ रहे fast karne ke fayde

मानसिक स्वास्थ मैं लाभ 

Hume इससे मानसिक लाभ भी प्राप्त होता है हमारा फोकस बिंदु बढ़ता है और हमारी याद्दस्त बढ़ती है ओर हमारा गुस्सा शांत होता है और चिड़चिड़ा पन कम होता है। ओर फुर्ती बढ़ती है दिमाग की।

आत्म सय्यम बढ़ता है

व्रत करने से हमारा आत्मसंयम बढता है हमारे अंदर कंट्रोल करने की शक्ति बढ़ती है जो हमें अपने डेली लाइफ मै हेल्प करती है।

कैंसर 

उपवास करने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है इसीलिए ये करना भी बहुत जरुरी है

वजन कम करने मै सहायक 

यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप जिम जा जा के थक चुके हो ओर आपका वजन कम नही हो रहा तो आप हफ्ते मै कम से कम दो दिन व्रत रखना चालू करे इससे आपको तुरंत रिजल्ट मिलेगा आपको दो दिन कुछ भी नही खाना है बस थोड़ा थोड़ा नींबू पानी पीना है आप ऐसा करके के देखे आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा।

आपके दांत सही रहते है 

दोस्तो जब आप फास्ट रखते है तो आपके दांतो को भी आराम मिलता है जिससे ये और मज़बूत बनते है और इनकी सफाई भी ठीक से होती है। आपने पढ़ा fast karne ke fayde


तो मेरे भाइयों ये थे कुछ फायदे जो व्रत करने से मिल सकते है

ओर एक बात का ध्यान रहे जायदा व्रत करने से आपके स्वास्थ पर असर पड़ सकता है तो अपने स्वास्थ और शरीर के हिसाब से व्रत करे या आप किसी डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है।



एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने