high protein foods


 high protein foods Hindi


स्वागत हे दोस्तों आपका मेरे ब्लॉक पोस्ट पर आज का हमारा ब्लॉक टॉपिक है और प्रोटीन फूड्स अगर आप थक गए हैं सर्च कर कर की high protein foods लेकिन आपको अभी भी आपके अनुसार कोई ऐसा पोस्ट नही मिला जो जिससे आपको कोई फायदा हुआ हे बस आपकी तलाश हुई खतम अब आपको मेरे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ओर कही जाने की ओर गूगल पर सर्च करने की कोई जरूरत नही हे: इस पोस्ट को पूरा पढ़े ओर इसके बाद आपको ओर कोई आर्टिकल पढ़ने की जरूरत नही पड़ेगा क्यों की मैं लेकर आया हू आपकी परेसानी का उपाय आपको बताऊंगा वो कोन से high protein foods है जिससे आपको भर भर के प्रोटिन मिलेगा बस आपको करना ये है की मेरे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना हे ओर आखरी तक पढ़ना हे ताकी आपसे कोई इंपोर्टेंट प्वाइंट मिस न हो जाए। high protein foods जानने से पहले हम थोड़ी रोशनी डालेंगे की आखिर प्रोटिन हे क्या ओर इसकी जरूरत हमे क्यो पड़ती हे।

                             प्रोटिन क्या है

दोस्तो प्रोटिन एक प्रकार का पोसकतत्व हे जो हमारी शरीर की सारारिक ओर मानसिक विकास के लिए सहायक है।
यदि हमारी शरीर मै प्रोटिन नही होगा होगा तो हमारा शारारिक ओर मानसिक विकास होना बिल्कुल असंभव हो जाता है।
ओर हमे किसी काम के नही रहते शरीर की लंबाई बालो की लंबाई यहां तक की नाखून तक को बढ़ने के लिए प्रोटिन की आवश्कता होती हे। शरीर का वेट बढ़ाना हो तो भी हमे इसकी जरूरत होती हे इसलिए बिना प्रोटिन के हमारा अस्तित्व लगभग मुश्किल है। ओर ये प्रोटिन हमे कई तरह के high protein foods se milta hai जो मै आपको आगे बताऊंगा बस आपको इसके लिए मेरी इतनी सी सहायता करनी हे की आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना हे।
तो मैन मुद्दे पर आते हे और बात करते हे high protein foods के ऊपर।
High protein foods


मांस (मीट)

यदी आप एक नॉनवेज प्रकृति के इन्सान हे तो आपके लिए प्रोटिन फूड्स की कोई कमी नही हे आप मांस का तो सेवन करते होंगे इससे आपको बहुत भरपूर मात्रा मै प्रोटिन मिलता हे ओर आपको इससे तब ओर ज्यादा प्रोटिन मिलेगा जब आप इसे सिर्फ उबाल कर खायेंगे भले ही आपको इसका टेस्ट अच्छा नही लगेगा लेकिन फिर आपको इससे बहुत अधिक मात्रा में प्रोटिन मिलेगा क्योंकि पकाने के बाद मांस का प्रोटीन कम हो जाता है: यदि आप जिम जाते हैं तो आपको इस वर्ल्ड कर कर ही खाना चाहिए जिससे आपको भरपूर प्रोटीन प्राप्त होगा और आपकी बॉडी जल्दी ग्रोथ करेगी।

चिकन 

दोस्तों चिकन में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है तो अब इसका सेवन भी हफ्ते में तीन दिन कर सकते हैं जिससे आपके अंदर प्रोटीन की कमी नहीं होगी और यदि आप एक जिमर है और जिम जाते हैं तो आपको इस गोल्ड कर कर खाना चाहिए जिससे आपको भरपूर प्रोटीन प्राप्त होगा।

Fish 

दोस्तों फेस में बहुत सारे प्रोटीन पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी ग्रोथ के लिए बहुत अधिक सहायक है तो ऑफिस का भी सेवन कर सकते हैं अगर आप अपनी प्रोटीन पूरी करना चाहते है।

अब हम बात करेंगे कि शाकाहारी में कौन से हाई प्रोटीन फूड्स उपलब्ध है हमारे लिए


मूंग की दाल 

दोस्तों मूंग की दाल को मैंने सबसे ऊपर इसलिए रखा हे क्यों की इसमें मांस ओर चिकन से ज्यादा प्रोटिन पाया जाता हे इसीलिए शाकाहारी लोगों को चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि आपके लिए मूंग की दाल एक वरदान है प्रोटीन का आपको इसको करना क्या है रोज रात को रोज रात को एक कटोरा में एक मुट्ठी मूंग की दाल को फुला कर सुबह इसका सेवन करना है इसके पानी को छान कर रख दे फिर इसका सेवन करें जिससे आपको बहुत प्रोटीन प्राप्त होगा जैसे आपकी बॉडी ग्रोथ बढ़ जाएगी।

सोया दाल 

दोस्तों जिस प्रकार मूंग की दाल होती है इस प्रकार होती है सोया की दाल जिसमें भर भर के प्रोटीन पाया जाता है आपको इसे भी मूंग दाल की तरह रात को फूला कर सुबह खाना है आप चाहे तो इसे मूंग दाल के साथ ही फुलाकर खा सकते आप रात मै मूंग दाल ओर सोया दाल दोनों को एक ही बर्तन मै फूला ले ओर सुबह उठकर इसका पानी छानकर फिर इसका सेवन करे।

दूध

दूध मै सिर्फ प्रोटिन ही नही बल्कि हर तरह के पोसकत्त्व पाए जाते है जेसे विटीमिन वसा  प्रोटिन सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं सिर्फ दूरी मात्र एक ऐसा पदार्थ है जो इसमें सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए हमें दूध का सेवन करना चाहिए रात को सोने से पहले एक गिलास और सुबह उठने के बाद नाश्ते में एक।

पनीर 

गौतम दूध से बने पनीर में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है आप इसका सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं और और यदि आपको ज्यादा प्रोटीन की जरूरत हम ज्यादा प्रोटीन चाहते हैं तो आप इसका कच्चा सेवन करें जिससे आपको बहुत अधिक प्रोटीन प्राप्त होगा।

हरिसब्जियां 

प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स और सस्ता सोर्स है हरी सब्जियां जैसे भर भर के प्रोटीन प्राप्त होता है आपको हरी सब्जियों का सेवन करना अनिवार्य हे अगर आप प्रोटिन की कमी को पूरा करना चाहते है तो हरी सब्जियों पर ध्यान दे।

रोटी 

दोस्तों चावल से ज्यादा रोटी का सेवन करें इसमें चावल के मुकाबले बहुत अधिक प्रोटीन प्राप्त होता है रोटी खाने की कोशिश करें चावल से अधिक रोटी खाएं। आपके अंदर प्रोटिन की कमी नही होगी।

काले चने 

दोस्तों काले चने में भी प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा होती है आपको रोज एक मुट्ठी चना फुला के सुबह उसका सेवन करना है और इसके पानी को छानकर इसके पानी को भी पीना है जिससे आपकी पेट की सारी समस्याएं ठीक हो जाएगी और चैन से प्रोटीन प्राप्त होगा वह अलग।

 तो दोस्तो यही थे कुछ high protein foods जिनसे आपको बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होगी बस आपको इनका रोज मेरे द्वारा बताए विधि से सेवन करना हे


                            Important 

दोस्तों आपको आपकी प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए कभी भी प्रोटीन पाउडर गेनर मांस गेनर का सहारा नहीं लेना है यह आपके लिए बहुत अधिक हानिकारक है। आप नेचुरल प्रोटीन सोर्स का ही उपयोग करें जो मैंने आपको बताया है

पढ़े कुछ ओर हेल्थ से जुड़े आर्टिकल 




 

एक टिप्पणी भेजें

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

और नया पुराने